SEO Aapke Business Ke Liye Kyu Important Hai

  • Post category:Featured

SEO Aapke Business Ke Liye Kyu Important Hai – इस उम्र में, ग्राहकों के पास इतना विकल्प होता है कि वे लगभग किसी भी उत्पाद या सेवा के लिए किन कंपनियों की ओर रुख करते हैं – कभी-कभी ग्राहकों को पता होता है कि वे किस ब्रांड का उपयोग करना चाहते हैं, और दूसरी बार वे अनिश्चित हो सकते हैं कि उन्हें कौन सा ब्रांड चाहिए; और कभी-कभी, ग्राहक शायद यह भी नहीं जानते कि उन्हें कोई उत्पाद या सेवा चाहिए। यही कारण हैं कि मार्केटिंग इतनी महत्वपूर्ण क्यों है – यह ग्राहकों से जुड़ने के बारे में है, उन्हें यह दिखाना कि उन्हें आपका ब्रांड क्यों चुनना चाहिए, आपकी कंपनी आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं के लिए सबसे अच्छी कंपनी क्यों है।

SEO Aapke Business Ke Liye Kyu Important Hai
SEO Aapke Business Ke Liye Kyu Important Hai – techtodays.in

हमने कई व्यवसायों से प्रौद्योगिकी के युग में विपणन के बारे में पूछा। टेकक्वार्टर्स, एक कंपनी जो आउटसोर्स IT सहायता प्रदान करती है लंदन के व्यवसाय एक दशक से अधिक समय से प्रतियोगिता में चयन कर रहे हैं, एक व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति में महत्वपूर्ण Search Engines पर चर्चा की।

Search Engines & Traffic

यह कहना एक अल्पमत है कि इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी संग्रहीत है – वास्तव में, कमोबेश दर्ज मानव ज्ञान की संपूर्णता को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया है, और इंटरनेट पर जानकारी की मात्रा लगातार बढ़ रही है घंटा। यह सवाल पैदा करती है; कोई व्यक्ति उस सारी जानकारी की छानबीन करने का प्रबंधन कैसे करता है? इसका जवाब Search Engines के पास है। Google, या Bing, या Yahoo के बारे में सोचें (और शायद कुछ लोगों को आस्क जीव्स याद है)।

एक Search Engines एक डिजिटल उपकरण है जो वेब क्वेरी के अनुसार संपूर्ण इंटरनेट पर सामग्री की खोज करने में सक्षम है – अनिवार्य रूप से मानदंड का एक सेट जो उपयोगकर्ता दर्ज करते हैं, जिसके अनुसार इंजन परिणामों की खोज करता है; प्रश्न एक प्रश्न, एक नाम, या केवल खोजशब्दों की एक श्रृंखला हो सकती है। Search Engines अब लगभग दशकों से हैं, और उनका उपयोग करना आसान है – बस एक प्रश्न दर्ज करें, और इंजन प्रासंगिक परिणामों की एक सूची लाता है।

Search Engine keyword का उपयोग करके काम करते हैं। यह उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज की गई क्वेरी को पढ़ता है, और टेक्स्ट में कीवर्ड की पहचान करता है; फिर यह क्वेरी का मिलान उस सामग्री से करता है जिसमें समान कीवर्ड होते हैं। अगर कोई ‘बेस्ट रनिंग शू 2022’ Search करता है, तो Search Engines हर उस वेबसाइट की लिस्ट पेश करेगा जिसमें वे शब्द होंगे।

SEO

Search Engines ऑप्टिमाइजेशन (SEO) का अभ्यास बहुत आम है – वास्तव में इतना सामान्य है कि ज्यादातर लोग SEO शब्द से परिचित हैं; लेकिन काम और व्यवसाय के बारे में बात करते समय यह एक चर्चा से कहीं अधिक है। SEO वह है जो व्यवसाय और विपणक यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि उनके ब्रांड को एक Search Engines द्वारा पसंद किया जाता है – दूसरे शब्दों में, यदि किसी व्यवसाय की वेबसाइट है, तो SEO का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि जब उपयोगकर्ता प्रवेश करते हैं तो वेबसाइट पहले परिणामों की सूची में होती है। एक Search Engines पर प्रासंगिक प्रश्न।

Search Engines ऑप्टिमाइजेशन का संबंध Search Engines के संचालन के तरीके से है। उदाहरण के लिए, एल्गोरिदम एक और चर्चा है, लेकिन प्रत्येक Search Engines एक एल्गोरिदम के अनुसार काम करता है, और प्रभावी Search Engines अनुकूलन को ध्यान में रखना चाहिए कि विभिन्न Search Engines के एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं, ताकि उनका सर्वोत्तम लाभ उठाया जा सके। SEO को उन खोज शब्दों और कीवर्ड के प्रकारों की भी गहरी समझ की आवश्यकता होती है जो लोग चीजों को खोजते समय उपयोग करते हैं – विशेष रूप से कौन से कीवर्ड और खोज शब्द किसी के दर्शक उपयोग कर रहे हैं। यह जानना कि एक दर्शक किस Search Engines का उपयोग करता है, यह भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि यह एक Search Engines पर ध्यान केंद्रित करने में समय की बर्बादी होगी जो आपके लक्षित दर्शकों का केवल एक छोटा सा अंश उपयोग करता है।

Search Engines ऑप्टिमाइजेशन का अंतिम लक्ष्य किसी की वेबसाइट पर organic ट्रैफिक बढ़ाना है – इसका मतलब है कि विज्ञापन के लिए भुगतान करने की आवश्यकता के बिना, आपकी वेबसाइट खोजने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि करना।

PPC

साथ ही organic Search ट्रैफिक, paid Search ट्रैफिक बनाना संभव है। पे-पर-क्लिक विज्ञापन वह जगह है जहां एक व्यवसाय Search Engines पर विज्ञापन-स्थान के लिए भुगतान करता है – हर बार जब कोई विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो व्यवसाय से शुल्क लिया जाता है। भुगतान-प्रति-क्लिक का स्पष्ट लाभ यह है कि आपको तत्काल परिणाम मिलते हैं; केवल एक शुल्क का भुगतान करके, आपको निश्चित कीवर्ड और खोज शब्दों के परिणामों पर शीर्ष स्थान की गारंटी दी जाती है।

PPC जिस तरह से काम करता है वह विशिष्ट कीवर्ड और खोज शब्दों के परिणामों पर विज्ञापन देने के लिए भुगतान करना है। इसलिए, उदाहरण के लिए, TechQuarters व्यवसायों के लिए IT सहायता प्रदान करता है, और पूरी तरह से प्रबंधित सेवाएँ प्रदान करता है; साथ ही, उनके लक्षित दर्शक लंदन में स्थित हैं। वे प्रबंधित IT समर्थन लंदन समाधान या लंदन में IT समर्थन जैसे कीवर्ड के लिए PPC विज्ञापन सक्षम कर सकते हैं – इसलिए हर बार जब कोई उपयोगकर्ता उस खोज शब्द को एक विशिष्ट Search Engines में दर्ज करता है – जैसे कि Google – तो वे आपके व्यवसाय के लिए एक विज्ञापन देखेंगे। जैविक खोज परिणाम। इस तरह, एक व्यवसाय यह सुनिश्चित कर सकता है कि उनकी वेबसाइट या ब्रांड पहली चीजें हैं जो उपयोगकर्ता खोज करते समय देखते हैं, जो छोटे या कम अच्छी तरह से स्थापित व्यवसायों के लिए एक बड़ा लाभ हो सकता है।

PPC का एकमात्र वास्तविक नुकसान यह है कि, सबसे पहले, इसमें पैसा खर्च होता है – SEO काफी हद तक मुफ़्त है, या कम से कम कम लागत वाला है, यह PPC का उपयोग करने के लिए व्यवसाय को हतोत्साहित कर सकता है। दूसरे, आम तौर पर, उपयोगकर्ता विज्ञापित व्यवसाय के प्रति कम अनुकूल होते हैं, और आम तौर पर जैविक खोज परिणामों को अधिक विश्वसनीय और विश्वसनीय मानते हैं – हालांकि, कुछ ग्राहकों के लिए यह कोई समस्या नहीं हो सकती है, यही वजह है कि कई व्यवसाय SEO और PPC एक साथ करते हैं। वास्तव में, जब आप organic वेब ट्रैफ़िक बढ़ाने पर काम करते हैं, तो वेब ट्रैफ़िक में अल्पकालिक वृद्धि के लिए भुगतान करना उपयोगी हो सकता है।

If you like it, so stay tuned with techtodays.in.

Leave a Reply